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भारतीय दर्शन और आधुनिक विज्ञान

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan भारतीय दर्शन विश्व के प्राचीनतम दर्शनो में से एक है इसमें अनेक वैज्ञानिक सिंद्धान्तो को प्रतिपादि...

Reservation in India,आरक्षण कितना सही कितना गलत ?

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan


आरक्षण आज देश मे एक ज्वलंत मुद्दा बन रहा है आज देश के अलग अलग क्षत्रो में लोग आरक्षण के लिये आंदोलन करते दिख रहे है अजीब स्तिथि है देश की जहाँ लोग आगे आने के लिये काम करने के बजाय पिछड़ा बनने के लिये आंदोलन कर रहे है। कुछ राजनीतिक दल आज आरक्षण को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रहे है। देश मे जगह जगह चलने वाले आंदोलन काफी हद्द तक तो राजनीतिक दलों के इशारो पर ही चलते है।
आरक्षण एक ऐसी दोधारी तलवार बन गया है जो इलेक्शन जीताता भी है और हरवाता भी है अजीब है ना जो एक समुदाय के उत्थान के लिये बना था आज राजनीत का मुद्दा बन गया है। जिसका मकसद सिर्फ अपनी राजनीतिक रोटियां सेकना है । किसी का विकास करना नहीं।
 स्वन्त्रता प्राप्ति के पश्चात भारत में दलितों एवं आदिवासियों की दशा अति दयनीय थी| इसलिए हमारे संविधान निर्माताओं ने काफी सोच समझकर इनके लिए संविधान में आरक्षण की व्यवस्था की और वर्ष 1950 में संविधान के लागू होने के साथ ही सुविधाओं से वंचित वर्गों को आरक्षण की सुविधा मिलने लगी, ताकि देश के संसाधनों, अवसरों एवं शासन प्रणाली में समाज के प्रत्येक समूह की उपस्थिति सुनिश्चित हो सके| उस समय हमारा समाज उच्च-नीच, जाति-पाति, छुआछूत जैसी कुरीतियों से ग्रसित था| 
स्वतंत्रता प्राप्ति के समय से ही भारत में अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए सरकारी नौकरियां शिक्षा में आरक्षण लागू है| मंडल आयोग की संस्तुतियों के लागू होने के बाद वर्ष 1993 से ही अन्य पिछड़े वर्गों के लिए नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था कर दी गई| वर्ष 2006 के बाद से केंद्र सरकार के शिक्षण संस्थानों में भी अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण लागू हो गया| इस प्रकार आज समाज का बहुत बड़ा  तबका   आरक्षण की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर रहा  है, लेकिन इस आरक्षण नीति का परिणाम क्या निकला | ये भी सोचने का विषय है क्या ये सविधान में निहित उद्देश्यों को पा सका है। 

आरक्षण की शुरूआत देश को स्वतंत्रता मिलने से पहले ही हो गयी थी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रामसे मैकडोनाल्ड ने जब 1932 में भारत के दलित वर्ग और दूसरे पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण का प्रस्ताव रखा तो गांधी जी ने इसका कड़ा विरोध किया. उनका पक्ष ये था कि इससे हिन्दू समुदाय विभाजित हो जाएगा.
लेकिन डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर ने, जो दलित नेता  थे, इस प्रस्ताव को अपनी सहमति दी थी.


आख़िरकार दो बड़े नेताओं के बीच एक समझौता हुआ जिसके अनुसार दलितों के लिए आरक्षण स्वीकार किया गया. बाद में आरक्षण को स्वतंत्र भारत के संविधान में शामिल किया गया. संविधान ने सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं की खाली सीटों तथा सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों में SC  और ST  के लिए आरक्षण रखा था, जो पांच वर्षों के लिए था, उसके बाद हालात की समीक्षा किया जाना तय था। मगर यह अवधि नियमित रूप से आने वाली सरकारों द्वारा बढ़ा दी गयी ।
संविधान में दलितों के लिये आरक्षण को स्वीकार किए जाने के बाद ओबीसी के लिए आरक्षण का प्रस्ताव रखा गया.
इसके लिए दिसंबर 1978 में मंडल कमीशन का गठन हुआ. मंडल कमीशन ने ओबीसी के लिए आरक्षण की सिफ़ारिश की.
इन सिफ़ारिशों को भूतपूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह ने सरकार में आने के बाद लागू किया. इसके बाद अन्य वर्गों में भी आरक्षण का प्रावधान शुरू हो गया हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि आरक्षण किसी भी स्तिथि में 50 % से ज्यादा नही हो सकता हालांकि कुछ राज्यो में यह सीमा पर हो चुकी है।
भारत की जनसंख्या का बड़ा हिस्सा आरक्षण को ख़त्म करने की राय रखता है. कई लोगों का सवाल है कि आख़िर जाति के आधार पर आरक्षण कब तक जारी रहेगा
दूसरी ओर आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऐसा भी है जो पिछड़ी जातियों को आरक्षण देने के पक्ष में है. उनका कहना है कि आरक्षण की ज़रूरत आज भी है
दोनों ही पक्षो की बात गौर करने लायक है क्योंकि जहाँ आरक्षण के कारण कई बार अयोग्य लोगों आगे निकल जाते है और योग्य पीछे रह जाते है तो दूसरी और सदियों से दबे , कुचले समुदाय के लिये उस भेदभाव को खत्म किये बिना आरक्षण को हटाना क्या सही है।
क्या आज समय नही आ गया है के आरक्षण की ईमानदारी से समीक्षा की जाए। और सबसे पहला पक्ष वही हो जो इसके उद्देश्य में था दलितों और पिछड़ों का उत्थान। क्या हम मौजूद  आरक्षण व्यवस्था से उस लक्ष्य को प्राप्त कर पाये अगर नही तो क्यों? क्या ऐसा तो नही के आज सक्षम लोग ही इसका लाभ उठा पा रहे है और पिछड़ा और गरीब दलित आज भी वही का वही पड़ा है ।क्या उसे सही मौका मिल पा रहा है तो क्यो ना एक ऐसी व्यवस्था बनाई जाय जिसमे जो सक्षम हो जाये, किसी सम्मनित पद पर आसीन हो, उच्च पदों पर पहुच गया हो उसे आरक्षण के दायरे से बाहर करे। क्योकि तब उसे आरक्षण देने का कोई मतलब नही। और साथ ही उसके हटने से आरक्षण की सुविधा उसी के  के समुदाय के निचले तबके तक पहुँच सकती है। क्योकि संसाधन सिमित है। 
मगर शायद किसी का मकसद दलितों और पिछड़ों का उत्थान है ही नही , कथाकतीथ पिछडो के नेताओ का मकसद भी सिर्फ उनके नाम पर अपनी राजनीतिक रोटियां सेकना है। क्योकि अगर नीयत सही होती तो ऐसा कोई कारण नही था के आज़ादी कर 70 साल बाद भी सभी पिछडो को मुख्य धारा में नही जोड़ पाते । देश और समाज का सबसे ज्यादा नुकसान इनके नाम पर होने वाली राजनीति और जातियो के नेता ही करते है। क्योंकि इनका मकसद सिर्फ सत्ता पाना ही रहता है।
एक और बहुत जरूरी बात है आरक्षण विरोधियों के लिये ज्यादातर लोग कहते है के उन्हें आरक्षण के कारण नोकरी या स्कूल कॉलेज में दाखिला नही मिल पाया । तो कुछ लोगो के लिये ये सही हो सकता है मगर सबके लिये नही क्योकि अगर एक बार आरक्षण हटा भी दे तो क्या सबको नोकरी मिल जायेगी। सोचिये जरा, नही ना क्योकि हमारे देश मे इतनी सरकारी नौकरियां है ही नही, यहाँ तो 100-200 पदों के लिये लाखो आवेदन आते है तो सोचिये सबको नौकरी और दाखिले कैसे मिल सकते है। आरक्षण की आड़ में तो हमारी सरकारें अपनी 70 साल की नाकामी को छुपाने के प्रयास करती है । के वो आज तक पर्याप्त अवसर पैदा ही नही कर पाये।
अगर हम कहते है के जातीय आधार पर आरक्षण खत्म कर देना चाहिये तो वो तब तक सम्भव नही जब तक हमारे समाज मे जातीय भेदभाव समाप्त नही हो जाता। तो इसके लिये हमारे समाज को हर तबके को इंसान के रूप में स्वीकर  करना होगा। भेदभाव को मन से मिटाना होगा तब हमें इस जातीय आरक्षण को पूर्ण रूप से समाप्त करने के बारे में सोचने का अधिकार होगा।
मगर साथ ही यदि आरक्षण के कारण अयोग्य लोग पदों पर आ जाते है तो वो भी गलत है सरकारों को किसी को कोई पद देने के लिये उसे उसके योग्य बनाने का प्रयास करना चाहिए ऐसा नही के 100 में से 0 वाले को भी सिर्फ इसलिये भर्ती कर लेते है कि उसकी सीट खाली है। 
साथ ही अगर हम अपने आज के समाज को देखे तो भेदभाव का जातियो के साथ साथ आर्थिक आधार भी हो गया है। क्योकि आज के दौर में गरीब भी मुख्य धरा से काट सा गया है ,और वो भी किसी अछूत से काम नही, तो क्यो ना आरक्षण को आर्थिक आधार पर लागू किया जाये। और साथ ही जातिय आरक्षण में भी आर्थिक स्तिथि को आधार बनाया जाए । जो सक्षम है अच्छी स्तिथि में है किसी उच्च पद पर है तो वो सामान्य ही है। अगर किसी प्रथम श्रेणी अधिकारी को आज भी लगता है के वो पिछड़ा है और उसके बच्चो को आरक्षण का अधिकार मिलना चाहिए तो मैं नही समझता के वो कभी मुख्य धारा में आ सकता है। या आरक्षण का उद्देश्य पूरा हो सकता है। क्योकि अगर उच्च पद पर आने के बाद भी वो पिछडा है तो उसका विकास कभी हो ही नही सकता। 
इसके लिये सामाजिक संघटनो और सरकारों को ईमानदारी से इसके लिये कार्ये करना होगा और समाज मे भेदभाव को खत्म करने का प्रयास करना होगा । मगर जो स्तिथ आज चल रही है तो उसमें तो समाज मे भेदभाव बढ़ ही रहा है। और शायद राजनीतिक दल अपने वोट बैंक के लिए विभिन्न समाजो के बीच बनती खाई को और ज्यादा गहरा करने का काम कर रहे है। तो उनसे तो ज्यादा उम्मीद करना गलत ही होगा। अब तो जिम्मेदारी आम नागरिकों की है के वो कैसा देश  चाहते है।

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उत्तराखण्ड पलायन एक राष्ट्रीय समस्या

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan
उत्तराखण्ड पलायन एक राष्ट्रीय समस्या 

उत्तराखंड भारत देश का एक छोटा सा राज्य अनेको धार्मिक स्थल सुन्दर मनोहर प्राकतिक दृश्य मगर अपने ही लोगो से वंचित। दशको तक चले आन्दोलन के बाद 9 नवम्बर 2000 को एक नया राज्य अस्तित्व में आया। आंदोलनकरियो और राज्य की आम जनता को लगा उनका बरसो का सपना साकार हो गया। अलग राज्य के बनने के बाद अब विकास की रेलगाडी पहाड़ो की ऊचाईयों तक पहुँच जाएगी। मगर आज 17 साल बाद भी हालत जस के तस है। पलायन आज भी बदस्तूर जारी है। 
उत्तराखंड सरकार  के अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग द्वारा जारी एक सरकारी आंकड़े के अनुसार जब से नए राज्य का गठन हुआ है तब से लेकर उत्तराखंड के 2 लाख 80 हजार से ज्यादा मकानों पर ताले लग चुके हैं। एक गैर सरकारी संस्था 'पलायन : एक चिंतन’ के द्वारा तैयार किए गए आंकड़ों के अनुसार राज्य बनने के बाद से 16 सालों में 32 लाख लोगों ने पहाड़ से पलायन कर चुके है। सरकार और विपक्षी पार्टियां इस पलायन और विस्थापन पर मौन साधे हुए हैं 

मुझे आज भी कुछ साल पहले की एक घटना जब एक गाँव मे जहाँ कभी 10-15 परिवार रहा करते थे आज बस एक बूढ़ी माँ और उसकी एक पोती ही बचे है। जब उस बूढ़ी माँ से बात हुई तो उसने बताया के गाँव के सभी लोगो ने शहर में घर बना लिए और उसके बेटे काम के लिये दिल्ली में चले गए। ज्यादा पढ़े लिखे नही थे तो उसके बेटे मेहनत मजदूरी से अपना गुजार कर रहे थे। और वो अम्मा ने भी एक गाय पाली हुई थी । जिससे थोड़ा बहुत गुजारा हो जाता था । सामने ही खेत था जिसमे साक सब्जी लग जाती थी। उस अम्मा ने बातो ही बातो में बताया के कैसे एक रात बाघ ने उसके कुक्कर ( कुत्ते) के गले को पकड़ लिया था। जैसे तैसे ईश्वर की कृपा से वो बचकर घर मे आ पाया। पुराने दिनों को याद कर आज भी उनकी आँखें भर आती है। उनका हरा भरा गांव जिसमे आज ज्यादातर खंडहर ही बचे है। ये कहानी किसी एक बूढ़ी माँ या किसी एक गाँव की नही है। आज उत्तराखंड के ज्यादातर गाँव मे सिर्फ बूढ़े ही बचे है। जो कुछ मजबूरी के कारण तो कुछ अपने गाँव अपनी जन्मभूमि से लगाव के कारण
ऐसा नहीं है कि उत्तराखंड में पलायन इन 17 वर्षों की ही समस्या है. काफी पहले से लोग रोजी रोटी के लिए मैदानों का रुख करते रहे हैं. एक लाख सर्विस मतदाता इस राज्य में है. यानी जो सेना, अर्धसैनिक बल आदि में कार्यरत है. ये परंपरा बहुत पहले से रही है. 

युवा आबादी गांवों से कमोबेश निकल चुकी है. बेहतर शिक्षा, बेहतर रोजगार और बेहतर जीवन परिस्थितियों के लिए उनका शहरी और साधन संपन्न इलाकों की ओर रुख करना लाजिमी है. पहाड़ो में गांव तेजी से खंडहर बन रहे हैं, रही सही खेती टूट और बिखर रही है. कुछ प्राकृतिक विपदाएं, बुवाई और जुताई के संकट, कुछ संसाधनों का अभाव, कुछ माली हालत, कुछ जंगली जानवरो के उत्पात और कुछ शासकीय अनदेखियों और लापरवाहियों ने ये नौबत ला दी है. पहाड़ों में जैसे तैसे जीवन काट रहे लोग अपनी नई पीढ़ी को किसी कीमत पर वहां नहीं रखना चाहते. 
लोग रहे भी तो कैसे ना शिक्षा , ना स्वास्थ्य, ना रोजगार, ना बिजली , सड़क जैसी बुनियादी सुविधायें, कही स्कूल नही , जहाँ स्कूल है वहाँ भवन नही , तो कही शिक्षक नही, कही अस्पताल नही तो कही अस्पतालों में डॉक्टर और दवाएं नही। दुर्गम क्षत्रो में तो हाल और भी बुरा है। ये किल्लत इस राज्य की नियति सी ही बन गयी है। गाँव तेजी से खंडहर बन रहे है, खेती टूट और बिखर रही हैं प्राकृतिक आपदाएं, संसाधनों के अभाव और शासकीय अनदेखी ने स्तिथि और विकट कर दी है।
घर की दहलीज़ पर बैठा वो बुज़र्ग जोड़ा आज भी पथराई आँखों से सड़क को देख़ते हुए  सोचता है  के ये सड़क जो शहर को जाती है लौट कर गावं भी तो आती होगी। 
ज्यादातर नेता आये तो इन गांवों से ही है मगर आज खुद भी देहरादून में सुविधाओं का आनंद लेने में व्यस्त है। बरसो से चुनावी वादा बनी गैरसैण भी इसी लिये राजधानी नही बन पायी क्योकि अब पहाड़ चढ़ने में नेताओ के भी सांस फूलते है। और राज्य की इस स्तिथि के लिये कोई एक नेता या राजनीतिक दल दोषी नही कमोबेश सबकी स्तिथि यही है सबको भूमाफियाओं, खनन माफियाओं और शराब माफियाओ की ज्यादा चिंता है। 
कुछ लोगो का कहना है कि पहाड़ी राज्य होने के कारण यहाँ सुविधाओं को पहुचा पाना संभव नही। स्विजरलैंड जैसे देशों की ओर अगर देखे तो क्या कोई कह सकता है पहाड़ पर सुविधाओं का पहुँचना मुश्किल है। अगर विदेश को ना भी देखे तो पड़ोसी राज्य हिमाचल की स्तिथि भी यहाँ से बहुत अच्छी है । उसने भी पर्वतीय संसाधनों से ही विकास किया है जैसे कृषि, पर्यटन, बागवानी, बिजली, हर्बल , योग आदि के विकास ।
क्या उत्तराखंड में ये सम्भव नही हो सकता। ऐसा नही है के लोग सिर्फ शहरी चकाचोंध के कारण यहाँ से पलायन कर रहे है।
पलायन का मुख्य कारण है बुनियादी सुविधाओं का अभाव । ज्यादातर लोग रोजगार के लिये अपनी जन्म भूमि को छोड़ कर जाते है। ज्यादातर आजीविका के लिये देहरादून, हरिद्वार, रुद्रपुर या देल्ही , एनसीआर और मुंबई की और रुख करते है। पलायन को अगर पूरी तरह से रोक नही जा सकता तो इस पर लगाम जरूर लगाई जा सकती है।इसके लिये सरकारों को विशेष ध्यान देना होगा । जमीनी स्तर पर काम करना होगा शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान देना होगा साथ ही पहाड़ के इलाकों में लघु उद्योग,पर्यटन, हर्बल उधोग, कृषि, कला और शिल्प से जुड़े उधोगो को बढ़ावा देना होगा। पलायन को रोकने के लिये आपात स्तर पर सरकारों को कार्ये करना पड़ेगा।
वरना खाली गाँव तस्करों के लिये वरदान साबित हो रहे है। जंगलो में लगने वाली आग और उनका अंधाधुन्द कटान जहाँ पर्यावरण के लिये खतरा है वही ये पहाड़ो पर आने वाली प्राकर्तिक आपदाओं के भी कारण है।

हालाकि हाल ही में राज्य सरकार ने पलायन के चलते खाली गावो और शहरों में बढ़ते दबाव को देखते हुए एक राज्य पलायन आयोग का गठन किया जिसका एलान खुद राज्य के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने किया।
मगर क्या राजधानी चयन आयोग की भांति  ये भी जनता को दिया एक झुन झुना तो साबित नही होगा। वास्तव में इस समस्या की गंभीरता को देखते हुए पक्ष और विपक्ष सबको मिलकर दृढ़ इच्छाशक्ति से राजनीति से परे कार्ये करने की आवश्यकता है।
हाल ही में प्रदेश के चीन की सीमा से सटे एक गाँव मे चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबर सुनाई दी थी। ऐसी घटनाओ का एक कारण पलायन भी है। जो इस मुद्दे की गंभीरता को समझने के लिये काफी है। तो पलायन सिर्फ एक प्रदेश और सिर्फ मानवीय भावनाओ से जुड़ा मुद्दा नही ये राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा एक राष्ट्रीय मुद्दा है । जिस पर राष्ट्रीय स्तर पर विचार होना चाहिये। और इसके समाधनो की और कार्ये करना चाहिये


योग को जाने समझे (अष्टांग योग)

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan
     
                                                  योग को जाने समझे   (अष्टांग योग)

आज सभी लोग योग के नाम से परिचित होगे मगर जब भी योग शब्द का जिक्र आता है तो लोग उसे सिर्फ आसन या शारीरिक व्यायाम तक ही सीमित समझते है। मगर सिर्फ आसन ही योग नही है वो मात्रा योग का एक अंग है। महर्षि पतंजलि के अनुसार योग चित्तवृत्ति का निरोध  है

  " योगश्चितवृत्तिनिरोध:।"

 योगसूत्र के रचनाकार पतञ्जलि हैं। योगसूत्र में चित्त को एकाग्र करके ईश्वर में लीन करने का विधान है। पतंजलि के अनुसार चित्त की वृत्तियों को चंचल होने से रोकना (चित्तवृत्तिनिरोधः) ही योग है। अर्थात मन को इधर उधर भटकने न देना, केवल एक ही वस्तु में स्थिर रखना ही योग है।
 इसकी  सिद्धि के लिये उन्होंने योग के आठ  'अंग' बताये है  और जिन्हें अष्टांग योग कहाँ गया है अष्टांग योग के अंतर्गत प्रथम पांच अंग (यम, नियम, आसन, प्राणायाम तथा प्रत्याहार) 'बहिरंग' और शेष तीन अंग (धारणा, ध्यान, समाधि) 'अंतरंग' नाम से प्रसिद्ध हैं। 


'यम' और 'नियम' वस्तुत: शील और तपस्या के द्योतक हैं।

यम - यम का अर्थ है संयम जो पांच प्रकार का माना जाता है :
 (1)अहिंसा,
 (2) सत्य, 
(3) अस्तेय (चोरी न करना अर्थात्‌ दूसरे के द्रव्य के लिए लालसा न रखना)
(4) ब्रह्मचर्य
(5) अपरिग्रह (धन संपत्ति का अनावश्यक संचय ना करना)

नियम- इसी भांति नियम के भी पांच प्रकार होते हैं : 
(1) शौच,
(2) संतोष, 
(3) तप,
(4) स्वाध्याय (स्वयं का अध्ययन)
(5) ईश्वर प्रणिधान (ईश्वर में भक्तिपूर्वक सब कर्मों का समर्पण करना)। 

आसन-  "स्थिर सुखमासनम्‌" आसन से तात्पर्य है स्थिरभाव से सुखपूर्वक बहुत समय तक बैठ सके वही आसन है।

प्राणायाम-प्राणायाम दो शब्दों से मिलकर बना है प्राण + आयाम अर्थात प्राणों का विस्तार। आसन की स्तिथि में श्वास प्रश्वास की गति के विच्छेद का नाम प्राणायाम है। बाहरी वायु का लेना श्वास और भीतरी वायु का बाहर निकालना प्रश्वास कहलाता है।
प्राणायाम के अभ्यास से प्राण में स्थिरता आती है और साधक अपने मन की स्थिरता के लिए अग्रसर होता है। 

 प्रत्याहार-प्राणायाम द्वारा प्राण के अपेक्षाकृत शांत होने पर मन का बहिर्मुख भाव स्वभावत: कम हो जाता है। फल यह होता है कि इंद्रियाँ अपने बाहरी विषयों से हटकर अंतर्मुखी हो जाती है। इसी का नाम प्रत्याहार है (प्रति=प्रतिकूल, आहार=वृत्ति)। अब मन की बहिर्मुखी गति निरुद्ध हो जाती है और अंतर्मुख होकर स्थिर होने की चेष्टा करता है। 

 धारणा -देह के किसी अंग पर (जैसे हृदय में, नासिका के अग्रभाग पर) अथवा बाह्यपदार्थ पर (जैसे इष्टदेवता की मूर्ति आदि पर) चित्त को लगाना 'धारणा' कहलाता है।

ध्यान-ध्यान धारणा से आगे की दशा है। जब उस देशविशेष में ध्येय वस्तु का ज्ञान एकाकार रूप से प्रवाहित होता है, तब उसे 'ध्यान' कहते हैं। धारणा और ध्यान दोनों दशाओं में वृत्तिप्रवाह विद्यमान रहता है, परंतु अंतर यह है कि धारणा में एक वृत्ति से विरुद्ध वृत्ति का भी उदय होता है, परंतु ध्यान में सदृशवृत्ति का ही प्रवाह रहता है, विसदृश का नहीं। 

समाधि-ध्यान की परिपक्वास्था का नाम ही समाधि है। चित्त आलंबन के आकार में प्रतिभासित होता है, अपना स्वरूप शून्यवत्‌ हो जाता है यही समाधि की दशा कहलाती है।

अंतिम तीनों अंगों का सामूहिक नाम 'संयम' है जिसके जीतने का फल है विवेक ख्याति का आलोक या प्रकाश। समाधि के बाद प्रज्ञा का उदय होता है और यही योग का अंतिम लक्ष्य है। 

कालांतर में योग की विभिन्न शाखाएँ विकसित हुई जिन्होंने बड़े व्यापक रूप में अनेक भारतीय पंथों, संप्रदायों और साधनाओं पर प्रभाव डाला। "चित्तवृत्ति निरोध" को योग मानकर यम, नियम, आसन आदि योग का मूल सिद्धांत उपस्थित किये गये हैं। प्रत्यक्ष रूप में हठयोग, राजयोग और ज्ञानयोग - तीनों का मौलिक यहाँ मिल जाता है। इस पर भी अनेक ग्रन्थ  लिखे गये हैं। आसन, प्रणायाम, समाधि आदि विवेचना और व्याख्या की प्रेरणा लेकर बहुत से स्वतंत्र ग्रंथों की भी रचना हुई। यह भी कहा गया है कि जो लोग योग का अभ्याम करते हैं, उनमें अनेक प्रकार को विलक्षण शक्तियाँ आ जाती है जिन्हें 'विभूति' या 'सिद्धि' कहते हैं। यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि ये आठों योग के अंग कहे गए हैं, और योगसिद्धि के लिये इन आठों अंगों का साधन आवश्यक और अनिवार्य कहा गया है। इनमें से प्रत्येक के अंतर्गत कई बातें हैं। कहा गया है जो व्यक्ति योग के ये आठो अंग सिद्ध कर लेता है, वह सब प्रकार के क्लेशों से छूट जाता है, ।

अष्टांग, आठ अंगों वाले, योग को आठ अलग-अलग चरणों वाला नहीं समझना चाहिए; यह आठ आयामों वाला मार्ग है जिसमें आठों आयामों का अभ्यास एक साथ किया जाता है।
Read more about yog  

What is Yoga ( astang yoga)

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan

What is Yoga ( astang yoga)

Some time we refer yoga as the ashan or posture or physical exercise. but that asana and physical exercise are only a part of yoga which give strength to our body and makes us  free from many diseases .Maharishi Patanjali define yoga in his yoga shutra as follows

योग: चित्त-वृत्ति निरोध:
yogah citta-vṛtti-nirodhaḥ
 which means "Yoga is the inhibition (nirodhaḥ) of the "waves" or "disturbance" (vṛtti) of the "mind" or "consciousness” or “memory,” (citta)".Swami Vivekananda translates the sutra as "Yoga is restraining the mind-stuff (Citta) from taking various forms (Vrittis)."

In patanjali yoga shutra maharashi patanjali discribe eight limbs of yoga

Eight components or Limbs of yoga

In Patanjali yoga shutra there are eight limbs or aspects of yoga



1. Yamas

Yamas are ethical rules in meny religions like  Hinduism , Buddhism and Jainism and can be thought of as moral imperatives. Maharishi Patanjali listed The five yamas in Patanjali in Yogasutra 
  1. Ahiṃsā (अहिंसा): Nonviolence, non-harming other living beings
  2. Satya (सत्य): truthfulness, non-falsehood
  3. Asteya (अस्तेय): non-stealing
  4. Brahmacārya (ब्रह्मचर्य): chastity, marital fidelity or sexual restraint
  5. Aparigraha (अपरिग्रहः): non-avarice,non-possessiveness
Patanjali,  states how and why each of the above self restraints help in the personal growth of an individual. 

2. Niyama

The second Limbs of Patanjali's Yoga path is called niyama, which includes habits, behaviors  the niyamas are
  1. Saucha: purity, clearness of mind, speech and body
  2. Santoṣa: satisfaction ,contentment, acceptance of others,  optimism for self
  3. Tapas: persistence, perseverance
  4. Svadhyaya: study of Vedas and other knowledgeable books, study of self, self-reflection, introspection of self's thoughts, speeches and actions
  5. Isvarapraṇidhana: contemplation of the Ishvara (God/Supreme Being, True Self)

As with the Yamas, Patanjali explains how and why each of the above Niyamas help in the personal growth of an individual

3. Asana

Patanjali begins discussion of Asana (आसन, posture) by defining it  as follows
स्थिरसुखमासनम् ॥४६॥
 An asana is what is steady and pleasant.
Asana is thus a posture that one can hold for a period of time, staying relaxed, steady, comfortable and motionless. Patanjali does not list any specific asana, except the suggestion, "posture one can hold with comfort and motionlessness".  The posture that causes pain or restlessness is not a yogic posture. Other secondary texts studying Patanjali's sutra state that one requirement of correct posture is to keep breast, neck and head erect (proper spinal posture)
yoga scholars developed, described and commented on numerous postures. Padmasana (lotus), Veerasana (heroic), Bhadrasana (decent)
The Hatha Yoga Pradipika describes the technique of 84 asanas, stating four of these as most important: Padmasana (lotus), Bhadrasana (decent), Sinhasana (lion), and Siddhasana (accomplished).


according to some text lord shiva discribed 84 lakh ashan

4. Praṇayama

Praṇayama is made out of two Sanskrit words praṇa (प्राण, breath)  and ayama (आयाम, restraining, extending, stretching)
After a desired posture has been achieved, the next limb of yoga, praṇayama, which is the practice of consciously regulating breath (inhalation and exhalation) This is done in several ways, inhaling and then suspending exhalation for a period, exhaling and then suspending inhalation for a period, slowing the inhalation and exhalation, consciously changing the time/length of breath (deep, short breathing)

5. Pratyahara

Pratyahara is a combination of two Sanskrit words prati- (the prefix प्रति-, "towards") and ahara (आहार, "bring near")
Pratyahara is bringing near one's awareness and one's thoughts to within. It is a process of withdrawing one's thoughts from external objects, things, person, situation. It is turning one's attention to one's true Self, one's inner world, experiencing and examining self. It is a step of self extraction and abstraction. Pratyahara is not consciously closing one's eyes to the sensory world, it is consciously closing one's mind processes to the sensory world. Pratyahara empowers one to stop being controlled by the external world, and take one's attention to seek self-knowledge and experience the freedom innate in one's inner world

6. Dharaṇa

Dharana (Sanskrit: धारणा) means concentration, introspective focus 
Dharana as the sixth limb of yoga, is holding one's mind onto a particular inner state, subject or topic of one's mind. The mind (not sensory organ) is fixed on a mantra, or one's breath or any part of body, or an object one wants to observe,  Fixing the mind means one-pointed focus, without drifting of mind, and without jumping from one topic to another.

7. Dhyana

Dhyana (Sanskrit: ध्यान) simply known as meditation literally means "profound contemplation"
Dhyana is contemplating, reflecting on whatever Dharana has focused on. If in the sixth limb of yoga one focused on a personal deity, Dhyana is its contemplation. Dhyana is uninterrupted train of thought, current of cognition, flow of awareness.
Dhyana is integrally related to Dharana, one leads to other. Dharana is a state of mind, Dhyana the process of mind. Dhyana is distinct from Dharana in that the meditator becomes actively engaged with its focus. Patanjali defines contemplation (Dhyana) as the mind process, where the mind is fixed on something, and then there is "a course of uniform modification of knowledge".  Dhyana is the yoga state when there is only the "stream of continuous thought about the object, uninterrupted by other thoughts of different kind for the same object"; Dharana, states is focussed on one object, but aware of its many aspects and ideas about the same object. 

8. Samadhi


Samadhi (Sanskrit: समाधि) literally means "putting together, joining, combining with, union, harmonious whole, trance"
Samadhi is oneness with the subject of meditation. There is no distinction, during the eighth limb of yoga, between the actor of meditation, the act of meditation and the subject of meditation. Samadhi is that spiritual state when one's mind is so absorbed in whatever it is contemplating on, that the mind loses the sense of its own identity. The thinker, the thought process and the thought fuse with the subject of thought. There is only oneness, samadhi.

yoga is a group of physicalmental, and spiritual practices or disciplines. Yoga has been studied and may be recommended to promote relaxation, reduce stress and improve some medical conditions . In today's age yoga is adopted as holistic health care. There are many yoga school in India. 
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राजनीति , जनता और मेरा भारत

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan
 राजनीति , जनता और मेरा भारत 


देख  के  तेरी हालत , आँखों से आसू बहते है। … 
चुप चाप बैठे घरो में हम , सब कुछ  सहते जाते है। । 
अन्नदाता तेरी  धरती का -2 ,  भूख से यहाँ पे मरता है। … 
महल बनाने वाले मजदूर यहाँ, बिन छत के रात बिताते  है 
चुप चाप बैठे घरो में हम , सब कुछ  सहते जाते है। ।
                     
आबरू  बेटी की यहाँ सडको पे लुटी जाती है… 
गुनेह्गारो की भी यहाँ पर, जाति पूछी जाती है। । 
देश  का  बच्चा  यहाँ , बीमारी  से  मरता है।  …. 
और आतंकी यहाँ मुफ्त इलाज करवाने  आते  है। । 
चुप चाप बैठे घरो में हम, सब कुछ  सहते जाते है। ।

चुनाव का आये मौसम तो, नेता यहाँ मंडराते है। … 
नये नये घोषणाओ  के पिटारे, खुलते जाते है। … 
बयानों की नदिया में ये  सब , देशभक्त बन जाते है।
जीत कि खातिर हथकंडे ये, नये नये अपनाते है 
झूठ के बांध पुलिंदे ,-2 जनता को मुर्ख बनाते है. 
चुप चाप बैठे घरो में हम, सब कुछ  सहते जाते है।।

पहन चोला आम आदमी का, जनता को मुर्ख बनाते है। 
कोई अपना हाथ,  आम आदमी के साथ बताते है। 
चोर चोर चिल्ला के ये,  जनता को उल्लू बनाते  है। 
मीडिया से करके सेटिंग,  हीरो खुदको बनाते है। 
जनता को करके भ्रमित ये, वोट  हमारे पाते  है। 
चुप चाप बैठे घरो में हम सब कुछ  सहते जाते है।।

कर के  वादा आरक्षण का, जातियो को साथ ये लाते है। 
कभी मुफ्त लैपटॉप , टीवी , जाने क्या क्या दे जाते है। 
फिर  बना  सरकार  ये , देश  को   लूट   के   खाते  है
चुनाव   में  इनके   माया जाल  में,  हम फंस   जाते है      ,
फिर महगाई और देख भ्रस्टाचार ,  बहुत हम पछताते  है.
चुप चाप बैठे घरो में हम, सब कुछ  सहते जाते है।।

-AC

वीरो के बलिदानों को समझे

                                                     2.वीरो के बलिदानों को समझे

जो  तन   मन  से  हुए  गुलाम ।
वो वीरो के बलिदानों को क्या समझेगे।।
स्वीकार की जिन्होंने दस्ता मुगलो की ।
वो पद्मावती के जौहर को क्या समझेगे।।
चंद रुपियो में बिकने वाले।
शौर्ये और स्वभिमान को क्या समझेगे।।
विरोधी नही किसी नेता और अभिनेता के।
मगर वीरो के बलिदानों का अपमान नही सहेंगे।।
वीरो के लहू से सिंचित ये भारत भूमि।
इस भूमि के वीरो का उपहास नही सहेंगे।।
पुरखो ने तुम्हारे झुकाकर सर अपना सुख बचाया।
वीरो ने कटा कर सर, अपना स्वाभिमान बचाया।।
रक्त शिराओ में हमारी भी बहता है उन वीरो का।
स्वाभिमान की रक्षा को प्राण न्यौछावर से भी नही डरेंगे।।
चंद रुपयों की खातिर जो माँ को भी गली दे देते है।
क्या वो अब हमें इतिहास का पाठ पढ़ाएंगे।।
किताबो के पन्नो की मोहताज नही वीरो की गाथायें।
राष्ट्रभक्तो के रोम रोम में बसी साहस अदम्य की शौर्ये कथाएँ।।
राष्ट्र की खातिर अपने बेटों को कुर्बान करने वाली माताओ की गौरव गाथाएँ।
सत्ता की खातिर अपने बापो को नजरबंद करने वालो के वंसज क्या समझेगे।।
माना के तुमने खूब पसीना बहा एक फ़िल्म बनाने में।
मगर उन वीरो ने अपना रक्त बहा ये राष्ट्र बनाने में।
चंद रुपयों की खातिर घटिया काम ना करो।
वीरो का इस भारत भूमि के तुम अपमान ना करो।




how to make thread on nut and bolt

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan

Before Understanding threading operations we need to know something about thread , it's type, nomenclature etc.
Thread is a helical groove on a cylindrical surface outside or inside. It is used to make threaded fasteners.
Nomenclature of thread is as following




1. Pitch - it is the distance between two corresponding points on the consecutive thread.

2.Crest- it is the top surface joining the two sides of a thread.

3. Root - The bottom surface joining the two sides of a thread.

4. Depth of Thread - it is the distance measured perpendicular to the axis between Crest and root.

5. Thread angle-  it is the angle between the flanks measured in an axial plant.

6. Flank- it is the surface between the Crest and the root if the thread.

7.Lead- In single start thread lead is the axial advance nut in one complete turn. And is equal to the pitch and in double start thread lead is twice the pitch.

8. Major diameter-  it is also called outside of nominal diameter is the largest diameter of a screw thread.

9. Minor diameter- it is also called root or core diameter. It is smaller diameter external or internal thread.

10. Pitch diameter- it is called effective diameter it is the diameter of an imaginary cylinder, on a cylindrical screw . In a nut and bolt assembly, it is the diameter at which the ridges on the bolt are in complete touch with the ridges of the corresponding nut.

11. Single start thread- when all the thread are built ona single helix it is called single start thread or single thread.

12.Double start thread- whan a thread has two starting point and two equally spaced thread are wrapped with two parallel helices.

13. Multi start thread- when quick advance is required multi thread are used in this two or more then two thread are cut side by side.pitch remain fixed for a particular types of thread.

Types of thread


1. B. S. W ( British Standard Thread) -The BSW basic thread form is a symmetrical V thread in which the angle between the flank , measured in an axial plane, is 55° thread is rounded equally at roots and Crest.

2. B. A. ( British Association) Standard Thread- The basic thread form ia a symmetrical V thread with angle between flank are 47.5°

3. Unified screw thread- This thread system has angle of flank at 60* and on bolt is rounded at Crest and root but in nut rounded off at the root only.

5. American Standard Thread- it is also called seller's thread it used for general purpose. It has flat top and bottom with angle of 60° at flank.

6. Square thread- it is used for power transmission like in screw jacks . It is flat at root and top with flat flank.

7.matric thread- it is basic V thread and defined by nominal size and pitch both expressed in matric ( milimete)

8.ACME Thread- it is the modified form of square thread . It stronger than square thread . It has a 29° thread angle and is flat at top and bottom.

9.Buttress thread- it is used when power is to transmitted in one direction.the force is transmitted almost parallel to the axis and the thread is about the same strength and the standard V thread . Bench vice are usually fitted with spindle having buttress thread.

10. Knuckle thread- it is the modified square thread . It has round top and bottom and can be made on a machine. It is not easily damaged When subjected to rough usage.

How to make thread

There are many process to make thread thread can be made on machine or by hand tools.

1. External thread cutting on lathe- lathe is a conventional machine on which we can cut thread also .watch video


2. External thread cutting by die- die is a hand tool to cut the thread .  it is a tool which is used with a handle to cut the thread.watch  video


3. External thread cutting by rolling-rolling is a thread forming process this is the process in which thread is rolled on the job by a forming tool . watch video


4. Internal thread cutting by tapping-  tap is a hand tool to make internal thread it can be used by a hand with a tap handle on can use by a machine also. Before cutting thread by tap we need to make desired hole by drilling.

-AC

How to select a lathe machine

कोशिश .....An Effort by Ankush Chauhan

How to select a lathe machine

                                                                  Lathe machine diagram
The lathe is one of the oldest machine. In 1797 Henry maudslay , an englishman , designed the first screw cutting lathe. Lathe is a machine  tool which has given shape to our present day civilization by building machine and industry.
The main function of a lathe is to remove material from work piece. Some major operation which can be performed on by a lathe are
1. Straight turning


2.taper turning
3.thread cutting
4. Grooving
5. Facing
6.knurling
7.forming
8.drilling
9. boring
10.parting off
11.tapping
And many more.
Now how the size of a lathe is defined. The size of a lathe is specified by the following items
1.The swing diameter over bed. This is the largest diameter of work That can revolve without touching the bed.
2. The swing diameter over carriage . This is the largest diameter of work that will revolve over the lathe saddle and always less than the swing diameter over bed.
3. The height of the centers measured from the lathe bed.
4.The length between centers. This is the maximum length of work that can be mounted between the lathe centers.
5. The maximum bore diameter. This is the maximum diameter of bar stock that can be passed though the hole of the head stock spindle.
These are same important measure which we need to know before ordering a lathe machine . And some other parameters are range of spindle speed, number of feeds, number and range of metric and BSW threads that can be cut, pitch of leadscrew and power inputs etc.
Today Different forms of lathe machine are available  some of them are turret lathe, CNC lathe, light duty, medium duty and heavy duty lathe machine. It is important to Selecting a lathe machine according to your requirements to get the best results. For example, if your requirements are more and you need a fast and efficient machine for bulk applications, then a robust heavy duty lathe machine will be a good choice rather than going for a standard light duty lathe which is comparatively cheaper than the machine specifically designed for the bulk or heavy operations. A heavy duty lathe machine for metal shaping is usually equipped with high speed, automated functionalities and technologically advanced features and therefore can give better performance with faster and efficient work for longer period of time than the machine designed for light or medium duty applications. we can make thread on these machine too
conventional lathe machine
watch Lathe machine working.

https://www.youtube.com/watch?v=gZ8Srt2pe4U


Traub machine is a cam operated machine which can perform many operation of lathe machine. It is a automatic type of machine in which tool movement are set by setting of different cams as per required job after setting, machine perform automatic. It has very less cost to CNC and can give good production rate in comparison to ordinary lathe.

watch traub machine working.

Traub machine operation video





Traub machine operation with side drill

A CNC lathe is a computer controlled machine which is good for both small as well as large scale industries. If you required a completely automated machine for accurate metal then go for CNC lathe machine. A CNC lathe machine works with computerized programs and therefore is a good choice for those who want to reduce the labor costs at the workplace. As these are computer controlled machinery one need expert technician to program it.

https://www.youtube.com/watch?v=iK-15h5PP7k